क्या मुझे एक Food Truck Business शुरू करना चाहिए? और कैसे?

फ़ूड ट्रक व्यवसाय (Food Truck Business) भारत में इतना लोकप्रिय कभी नहीं था। हाल के वर्षों में, उसी की मांग तेजी से बढ़ रही है। प्राथमिक कारण हमारे देश के युवा हैं जिन्हें उपभोग की शैली (Style Of Consumption) में बदलाव की आवश्यकता है।

शाम के Snack और Street Food की भारी मांग शहरों में हमेशा से लोकप्रिय रही है। बहु-व्यंजन (Multi-Cuisine) और पश्चिमी मेनू आइटम (Western Menu Item) ने व्यवसायों को अधिक आकर्षक बना दिया है। Food Truck Business भारतीय युवाओं के लिए Food और Hospitality उद्योग (Industry) में करियर शुरू करने का एक बड़ा अवसर है। और यहि वजाह है की आपको भारत के किसी एक शहर में Food Truck Business शुरू करना चाहिए।


प्रतिस्पर्धी (Competitive) बाजार

लंबी कहानी संक्षेप में, भारत में खाद्य ट्रक व्यवसाय धीरे-धीरे अत्यधिक प्रतिस्पर्धा में आ रहा है। उपभोक्ताओं की मांग और Street Food के प्रति प्रेम ने उद्योग को भारतीय खाद्य बाजार के 1/3 क्षेत्र का अधिग्रहण करने के लिए प्रेरित किया है।

खासकर, जब सप्ताहांत, दिसंबर सहित त्योहारों और रमजान के पवित्र महीने के दौरान की बात आती है। फूड वैन और टेंट पूरी तरह भीड़ से खचाखच भरे होते हैं।

फ़ूड ट्रक व्यवसाय शुरू करना, चाहे वह फ़ूड ट्रक हो, वैन हो, या टेंट ह। अपने स्वयं के मुद्दों के सेट के साथ एक बहुत ही संतुष्टिदायक लेकिन कठिन प्रक्रिया हो सकती है। और कार्य करने के लिए इतनी जानकारी के साथ, यह समझ में आता है कि यह तनावपूर्ण हो सकता है।
लेकिन आप पींछे न हटे!
यह सहायक मार्गदर्शिका आपको ब्रांड और प्रचार से लेकर पंजीकरण और अनुमतियों तक। Food Truck Business शुरू करने के लिए; आवश्यक Food Truck Ideas aur ज्ञान देने के लिए बनाई गई है।

Food truck business शुरू करने से पहले उसके बारे में सब कुछ जान लेना जरूरी है। नीचे कुछ Pros और Cons के बारे में बताया गया है जो आपको निर्णय लेने में मदद करेंगे।


Food Truck के Pros

  • आपके बॉस होने और करियर पर अधिक नियंत्रण रखने की संभावना होती है।
  • यदि आप सफल होते हैं, तो नकद वापसी (Return In Cash) किसी और के लिए काम करने की तुलना में अधिक होगी।
  • जब एक रेस्तरां या कैफे की तुलना में, एक छोटे पैमाने की फर्म में कम वित्तीय जोखिम होता है।
  • कैफे और रेस्तरां की तुलना में, कम Startup Expenses लागतें हैं।
  • Food Truck का उपयोग हॉस्पिटैलिटी ऑपरेटरों द्वारा एक व्यावसायिक प्रयास को ‘परीक्षण’ करने के लिए किया जा सकता है जो एक कैफे या रेस्तरां खोलना चाहते हैं।

Food Truck के Cons

  • Food Truck अभी भी ढह सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण बोझ और समय की कमी हो सकती है।
  • Food Truck Business एक बिल्कुल नई अवधारणा है, जो अतिरिक्त ऋण प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण बना सकती है, खासकर अगर मालिक के
  • पास कोई पिछला व्यावसायिक अनुभव नहीं है।
  • राज्य के नियम लागू होते हैं।
  • क्षेत्र में वर्तमान आतिथ्य प्रतिष्ठानों को खाद्य ट्रकों द्वारा किनारे पर धकेल दिया जा सकता है।
  • एक प्रसिद्ध खाद्य ट्रक उद्यमी बनने के लिए, आपको आतिथ्य (Skills) के अलावा व्यवसाय और वित्तीय (Financial) प्रशासन जैसे कई प्रकार के कौशल की आवश्यकता होगी।
  • कर्मचारी की अवधि अन्य व्यवसायों की तुलना में कम हो सकती है, जिसका अर्थ है कि नए कर्मचारियों की भर्ती और प्रशिक्षण में अधिक महत्वपूर्ण समय प्रतिबद्धता।

अब जब आप फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने के हर फायदे और नुकसान को जानते हैं, तो आप अपने शहर में फूड ट्रक बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया और इन टिप्स के साथ आगे बढ़ सकते हैं।


भारत में फ़ूड ट्रक व्यवसाय शुरू करते समय यह ध्यान रखें

बाजार अनुसंधान (Market Analysis)


किसी नई परियोजना के बारे में कोई निष्कर्ष निकालने से पहले, बाजार का विश्लेषण करना एक अच्छा विचार है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि कोई पैसा निवेश (Invest) करने से पहले आपका स्टार्टअप आइडिया काम करेगा या नहीं। विचार करने के लिए विभिन्न प्रकार के बाजार अनुसंधान हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. वे लोग कौन हैं जो आपके खाद्य पदार्थों को खरीदने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं, और वे कहाँ रहते हैं?
  2. इस उद्योग को और कौन प्रदान कर रहा है, और आप खुद को कैसे अलग करेंगे?
  3. क्या इस बाजार में एक और फूड कार्ट विक्रेता की पर्याप्त मांग होगी?
  4. बाजार अनुसंधान विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:
  5. वर्तमान खाद्य ट्रक ऑपरेटरों और कार्यक्रम योजनाकारों के साथ बात करे
  6. Events में मौजूद ट्रकों के प्रकार और वे कितने सक्रिय हैं, इसका अवलोकन करना
  7. व्यापार संघों से जानकारी प्राप्त करना

क्या आप Food Truck Business से राजस्व (Revenue) कमाएंगे?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी को शुरू करने और चलाने में कितना खर्च आएगा। यदि खाद्य ट्रक आपकी आय का प्राथमिक स्रोत है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि इसे कितनी आय (Income) लाने की आवश्यकता है। आपको अपनी कुल लागतों का पता लगाने की भी आवश्यकता होगी। साथ ही यह भी अनुमान लगाना होगा कि आप कितना बेचेंगे। मुफ्त वित्तीय नियोजन उपकरण इन आंकड़ों की गणना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। याद रखें कि कई स्थान आपसे बेचने के परमिट के लिए शुल्क लेंगे, इसलिए इसे अपने बजट में जोड़ें।

भारत के कुछ मेट्रो Cities और Towns में अधिक बिज़नेस Opportunities होने के कारण, सफल होने की बोहोत संभावना हैं।
विचार करें कि आप पूरे वर्ष अपने नकदी प्रवाह का प्रबंधन कैसे करेंगे।


Venues और ट्रक किस प्रकार के होने चाहिए?

जब आप एक Food Truck Business शुरू कर रहे हैं, तो आपको बाज़ार में सबसे महंगा ट्रक खरीदने की ज़रूरत नहीं है। निम्नलिखित सहित चुनने के लिए कई स्थान हैं:

  • भोजन के साथ टोकरी। ये छोटे और पोर्टेबल हैं, जो उन्हें दोपहर के भोजन और रविवार की भीड़ के लिए Suitable बनाते हैं।
  • यदि आपका भोजन ट्रक विचार सुनियोजित है, तोह यहां आपके पास अधिक विकल्प होंगे, दोनों प्रकार के व्यंजनों के संबंध में और आपके द्वारा चुनी जा सकने वाली जगहों के संबंध में
  • जब आपकी व्यक्तिगत आहार शैली की बात हो तो इन “बड़ी तीन” संभावनाओं का मूल्यांकन करें:


1. अनौपचारिक: “आकस्मिक” मेनू में आमतौर पर तला हुआ निबल्स और क्लासिक पसंदीदा शामिल होते हैं।

2. उत्तम: उच्च-गुणवत्ता वाले घटकों की तलाश करें और उन्हें आकस्मिक उपभोग के लिए तैयार करें।

3. विशेषज्ञता: क्या आप ऐसे समुद्र तट पर रहते हैं जहां समुद्री भोजन सर्वोच्च है? क्या आप एक ही प्रकार के घटक पर ध्यान केंद्रित करते हैं?


किसी योग्यता की आवश्यकता है?

खाद्य क्षेत्र में काम करते समय, विशेष प्रशिक्षण मानदंड होते हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि व्यवसाय में काम करने वाले सभी कर्मचारियों (स्वयं सहित) को काम शुरू करने से पहले बुनियादी खाद्य प्रबंधन और खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण पास करना होगा। मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण कक्षाएं (इंटरनेट और आपके गृह राज्य में स्थानीय प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से सुलभ), निर्देश पुस्तिकाएं और प्रशिक्षण ऐसे प्रशिक्षण के सभी विकल्प हैं।

एक व्यावसायिक उद्यमी के रूप में, यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि आपके कर्मचारी पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित हैं। और एक प्रशिक्षण योजना और प्रेरण कार्यक्रम विकसित करें जिसमें खाद्य सुरक्षा (Food Safety) और भंडारण निर्देश (Storage Induction) शामिल हों। यह सर्वोत्तम अभ्यास माना जाता है। साथ ही, कार्यक्रम कानूनी आवश्यकता नहीं है, लेकिन खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता (Hygiene) है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि कई राज्यों में आपको कार्यस्थल पर एक खाद्य स्वच्छता पर्यवेक्षक होना अनिवार्य है। इससे पहले कि वे भूमिका में काम करना शुरू कर सकें या अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित (Train) कर सकें, इस व्यक्ति को उचित रूप से प्रशिक्षित और Licensed होना चाहिए।

आप the FCI (Food Corporation of India) की वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


मार्केटिंग और ब्रांडिंग

अपने खाद्य ट्रक, वैन या मोबाइल के लिए ब्रांड नाम और शैली का चयन करना सभी का प्राथमिक चरण है। फिर चुनकर Menu तैयार करें जो आपके ब्रांड या उत्पाद से संबंधित हो। या आप अपने ग्राहकों को कुछ उल्लसित या असामान्य के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

जब आपके व्यवसाय का विज्ञापन करने की बात आती है तो एक बुनियादी वेबसाइट और Social Media आदर्श अच्छे शुरुआती बिंदु होते हैं। सोशल मीडिया के साथ शुरुआत करना मुफ़्त है, और यह आपके ग्राहकों को अपनी स्थिति बताने का एक शानदार तरीका है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम सभी व्यवहार्य संभावनाएं हैं। यदि आप तकनीक के जानकार हैं तो अपनी खुद की वेबसाइट विकसित करने के लिए अपना भाग्य क्यों न आजमाएं ?

विभिन्न प्रकार के कम लागत वाले और उपयोगकर्ता के अनुकूल लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं; जो एक आवश्यक वेबसाइट को स्थापित करना काफी आसान बनाते हैं। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, Word Of Mouth आपकी मार्केटिंग तकनीक में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आप अपनी सहायता के लिए Indian Mobile Food Vendors’ ग्रुप जैसे संगठन में शामिल होने के बारे में भी सोच सकते हैं।


लाइसेंस और पंजीकरण (Registration)

आप एक खाद्य ट्रक व्यवसाय (Food Truck Business) चलाने की योजना बना रहे हैं। इसमें इन उत्पादों (Products) का इस्तेमाल शामिल है, इसलिए आपको FCCAI लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है:

  • डेयरी और डेयरी उत्पाद विक्रेता
  • Non-Veg
  • फूड पैक्स की री-पैकिंग और री-लेबलिंग

अधिक जानकारी के लिए visit करें: https://foscos.fssai.gov.in/


Food Truck Business जानने के अलावा, यह भी जानिए :

एक व्यवसाय के लिए वित्त के 10 स्रोत (छोटी और बड़ी कंपनियां) – Sources Of Finance For Business In India

भारत में BNPL कंपनी कैसे शुरू करें? Start a BNPL Payment Model In India

ये 3 ऑनलाइन पैसे कमने के तारिके कानून द्वारा अनुमत हैं | How To Make Money Online? Legal Methods

4 ट्रैफिक नियम जिनका पालन भारतीय नहीं करते vs. विदेशी (Foreign) Rules | Traffic Rules In India

Fashion Industry के 3 काले सच जो कानूनी अप्राध हैं।

क्या है आपराधिक साजिश की ‘IPC धारा 120ए और 120बी’? IPC Section 120A & 120B Of Criminal Conspiracy

क्या ये स्पोर्ट्स बिजनेस आइडियाज आपको Million डॉलरज दिला सकते हैं? 3 Sports Business Ideas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *